tata nano ev

TATA Nano EV

tata nano ev
TATA Nano electric car

दोस्तों टाटा नैनो वही कार है जिसे मिडेल क्लास फैमिल की सुरक्षा और बजट को देखते हुए बनाया गया था। पर उम्मीद के मुताबिक रेस्पोंस न मिल पाने के कारण इसका उत्त्पादन रोक दिया गया था। आज के समय में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की और रुख कर रहे है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सभी व्हीकल बनाने वाले कंपनियों ने भी इलेक्ट्रिक वेहिकल की और ध्यान देना चालू कर दिया है। मिडेल क्लास फैमिलीज़ को ध्यान में रखते हुए टाटा मोटर्स एक बार फिर से टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक रूप में अपग्रेडेड फीचर के साथ लॉन्च करने जा रहा है।

भारत की सबसे सस्ती EV कार होगी:

आज के समय के अनुसार इंडियन इलेक्ट्रिक कार मार्केट को देखे तो टाटा मोटर्स ने ही सबसे ज्याद इलेक्ट्रिक कार्स को लॉन्च कर रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ टाटा मोटर्स के सीनियर्स की माने तो यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के क्रम में एक न्य ऐड ऑन होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार TATA Nano EV इंडियन मार्केट में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी।

TATA Nano EV के फीचर्स :

लीक्स के अनुसार इस कार के फीचर्स की बात करे तो TATA Nano EV सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की ARAI रेंज देती है। AC ओन के साथ ये कार 140 से 160 के बिच रेंज देती है। अगर स्पीड की बात करे तो इस कार की अधिकतम रफ़्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटा रखा गया है। TATA Nano EV 10 सेकण्ड से भी कम समय में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्सम है।
यह कार चार सीटर होगी जिसमे चार लोग आसानी से बेठ पाएंगे। इस कार की इलेक्ट्रिक बेटरी की बात करे तो TATA Nano EV में 72 वोल्ट की लिथियम आयन की बैटरी लगी होगी जो की 37.48 bhp की पावर जेनेरेट करेगी। इस कार के वजन की बात करे तो TATA Nano EV का वजन लगभग 800 किलोग्राम के आस पास होगा। काम वजन इस कार के लिए ज्यादा रेंज देने में मदद करेगा।

ढाई से तीन लाख के बिच होगी कीमत:

दावा किया जा रहा है की यह कार अभी तक की सबसे सस्ती कार होगी। इस कार की कीमत ढाई लाख से स्टार्ट होकर लगभग तीन लाख तक इंडियन मार्केट में लॉन्च होगी। लीक्स और रिपोर्ट्स की माने तो TATA Nano EV ढाई से तीन लाख के बिच लांच होगी। यह प्राइस इंडियन मार्किट में अभी तक सबसे कम प्राइस की इलेक्ट्रिक कार है।

कब होगी भारतीय मार्केट मे लॉन्च :

कुछ समय पहले तक तो इस कार को 2024 तक भारतीय बाजार में लांच किया जाना था किन्तु भारतीय बाजार में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और लोगो में इलेक्ट्रिक कार की बढ़ती डिमांड को देखते हुए TATA Nano EV को 2023 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है।

1st लखटकिया कार:

साल 2008 में पहली बार लखटकिया कार (टाटा नैनो ) को पहली बार दुनिया क सामने लाया गया था। इस को 2008 में एक लाख में लांच किया गया था तभी से इस कार का नाम लखटकिया कार पड़ गया था। टाटा नैनो कार मशहूर बिज़नेसमैन सर रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट था। टाटा नैनो को एक लाख में लांच कर के सर रतन टाटा में पूरी दुनिया की आश्रियेचकित कर दिया था। इस कार के लांच से पहले एक लाख में कार बनाना एक कल्पना मात्र ही था। सर रतन टाटा का मानना था की यह कार उन सभी परिवार के लिए है जो काम प्राइस में एक अच्छी कार चाहते है।
2009 में टाटा नैनो कार को पहली बार सड़को पे देखा गया था पर भारतीयों द्वारा इस कार को उतना पसंद नहीं किया गया था तो बहुत कम डिमांड की वजह से इस कार को 2018 में बनाना बंद कर दिया गया था किन्तु आज भी सर रतन टाटा की यह पसंदीदा कार में से एक है।

2 thoughts on “TATA Nano EV”

  1. Pingback: TATA Nexon EV Max launch in india 11 may 2022

  2. Pingback: KIA EV6 : specifications ,launch date,price

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Who Are The 10 Richest Athletes In The World? 10 Phobias You Wouldn’t Believe Are Real 10 Facts That Define Virat Kohli Most Powerful Supercomputers in the World Best Gaming Laptop Under 70000 With RTX 3050 Ti