Technology

Android P 9.0 features in hindi

Android P 9.0 features in hindi

 हम जानते है कि Google हर साल नया android version लेकर आता है ! जिसका update सबसे पहले google के ही phones जेसे  google pixal, nexux को मिलता है ! तो इस क्रम में google ने अपना अगला version भी launch कर दिया है जो की अभी  केवल testing purpose के लिए ही launch किया गया है !
लोगो ने अभी से अपने applications पर काम करना चालू कर दिया है जो की इस नए android p के features का अछे से इस्तेमाल कर सके !

Android P का नाम क्या है (What will Android 9.0 be called)

 Google अपने android versions का नाम alphabetical order (वर्णमाला  क्रम ) में लेकर आता है ! पिछले साल android O लांच हुआ था इसके बाद अब android P लांच हुआ है लेकिन अभी तक इसका नाम नही बताया गया है ! अगर हम अफवाहों की बात करे तो इसका नाम Android Pistachio, Android Pie, Android Pumpkin Pie or Android Pecan Pie कुछ भी हो सकता है !

Android P कब तक आएगा (When is Android 9.0 coming out)

Android Orio और Android Nought दोनों अपने समय में अगस्त में लांच हुए थे ! लेकिन Android P का पहला update मार्च में लांच हुआ है ! इसका दूसरा update मई (may) में आ सकता है ! लेकिन यह लांच कभी भी हो इसका update middle range के phones को मिलना बहुत ही कठिन है ! इसका update सबसे पहले google के फ़ोन और Android ONE पर चलने वाले phones को ही मिलेगा

Features to expect in Android 9.0

Google अपने हर android versions में नए अलग-अलग features जोड़ता जाता है जो की उनके पिछले version में नही होते है ! निचे उन्ही features के बारे में बताया जा रहा है !

1. Indoor Positioning

Android P 9.0 features in hindi
Android P 9.0 features in hindi : Android P IEEE 802.11mc Wi-Fi protocol को support करता है मतलब कि अगर हम किसी shop , mall या किसी ऐसी  जगह जहा  पर GPS काम करना बंद कर देता है तो वहा पर भी अब accurate काम करेगा ! जेसे अगर किसी mall में किसी particular दुकान (shop) को ढूँढना हो तो  वह Android P versions वाले फोन में कर सकते है !

 

2.Support for Notch

Android P 9.0 features in hindi

 

Notch का सिलसिला iphone X से चालू हुआ था ! इसके बाद यह Notch Android phones में भी आने लगी ! इन Notch वाले फ़ोन के लिए हर application में Notch के लिए update करना पड़ता है लेकिन Android P में इस Notch के लिए native support दिया गया है जिससे developers इस feature का उपयोग अपनी apps में improvement के लिए कर सकते है ! इसे Google Display cutout support कहता है !

3. Better notifications

Android P 9.0 features in hindi

Android P 9.0 features in hindi

 

अगर हम उपर दिए गये photo को देखे तो इससे आसानी से पता लगता है की notification bar में icons में  बदलाव किया गया है !
Google के इन बदलावों से लगता है की google चाहता है की लोग (people) अपनी पूरी बातचीत notification bar से ही कर ले ! इसी लिए Android P में अगर किसी message में फोटो आती है तो वह सीधी notification bar में ही दिख जाती है ! इससे user सीधा notification bar से ही stickers और photos भेज सकता है ! साथ ही message type करने पर suggestions भी मिलते है !

4.Multi-Camera support

Support for Notch

 

आज के दोर में लगभग सभी Range के phones में dual camera का support मिलने लग गया है ! dual camera के features जैसे zoom, bokeh और stereo vision (3D) का उपयोग करने के लिए हमें pre-installed camera के app को उपयोग में लेना पड़ता है ! इन सभी features का उपयोग third party apps जैसे Instagram और Snapchat में नही ले सकते ! Android P में यह समस्या दूर की गयी है ! Android P में dual camera का native support दिया गया है जिससे अब Instagram और Snapchat जेसे apps में भी zoom, bokeh और stereo vision (3D)  का उपयोग किया जा सकता है !

5. HEIF file format

Android P 9.0 features in hindi

HEIF एक image का format होता है जो की apple के phones में उपयोग में लिया जाता है ! यह format image की quality को कम किये बिना उसकी size को कम कर देता है ! Android Orio तक इस format का android में support नही था लेकिन Android P में इस format का native support दिया गया है !

6. Autofill

Android P 9.0 features in hindi

Autofill एक एसा feature है जिससे हम अपने किसी भी account का user name और password एक बार सेव करने के बाद automatic डाल (fill) सकते है ! यह feature Android Orio में भी था लेकिन Android P में यह ओर भी बेहतर होगा !

7. Privacy

Android P 9.0 features in hindi

 

Play store पर एसी कई apps है जो की background में phone के mic, camera और sensors को use कर सकती है जो की किसी भी user के लिए बुरी खबर होगी ! लेकिन Android P में user की privacy का खासा ध्यान रखा है ! Android P सभी बेकार apps के mic, camera और बाकि के sensors को access करने की क्षमता पर रोक लगा देगा जिससे user बिना कोई परेशानी के सभी apps को आराम से उपयोग में ले सकता है !